यूपी बिजली बिल माफी योजना : सबके बिजली का बिल हो रहा माफ, जानिए बिल माफी के लिये क्या है प्रक्रिया

 

UP BIJLI BILL MAFI YOJNA : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के लिए समय-समय पर कई प्रकार की ऐसी योजनाएं लाई जाती हैं, जिससे प्रदेश का विकास हो सके। साथ ही प्रदेश के गरीब तबके के लोगों के लिए भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक रूप से राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं लाई जाती हैं। इस समय उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बिजली बिल माफी की योजना लाई गई है। हालांकि इसके लिए टर्म एंड कंडीशन में निर्धारित की गई है अगर आप प्रदेश सरकार द्वारा जारी नियमों के दायरे में आते हैं तो आपका भी बिजली बिल माफ हो सकता है। बता दें कि वर्ष 2022-23 में 1.70 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। तो आइए विस्तार से जानते हैं प्रदेश सरकार की इस योजना के बारे में...

ये है बिजली माफ योजना (This is electricity free scheme) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाई गई बिजली माफी योजना उन लोगों के लिए है जो बिजली का बिल देने में समर्थ नहीं है। यानी की जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन लोगों का इस योजना के तहत बिजली का बिल माफ कर दिया जाएगा। साथ ही इसमें ऐसा नहीं है कि यह योजना केवल ग्रामीण लोगों के लिए लाई गई हो। आपको बता दें कि योजना शहरी और ग्रामीण दोनों गरीब तबके के लोगों के लिए लाई गई है। अगर आप भी बिल देने में सक्षम नहीं है तथा आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

केवल इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल होगा माफ (Electricity bill of only these consumers will be waived) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बिजली माफ करने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है इन शब्दों में कहा गया है कि केवल उन्हीं बिजली उपभोक्ताओं का बिल माफ किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम है। साथ ही जो बिजली उपभोक्ता 2 किलोवाट या उससे कम वाट का मीटर यूज़ करते हैं केवल उन्हीं उपभोक्ताओं का बिल माफ किया जाएगा। ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को मात्र फिक्स चार्ज सिर्फ 200 रुपए डिपॅाजिट करना होगा।

ये उपभोक्ता नहीं ले सकेंगे योजना का लाभ (These consumers will not be able to take advantage of the scheme) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाई गई बिजली माफी योजना के लिए वे लोग अपात्र मनाने जाएंगे जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से ज्यादा है। साथ ही जो लोग 2 किलोवाट से अधिक वाट का बिजली का मीटर यूज़ करते हैं। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि इस योजना के लिए वे लोग भी अपात्र माने जाएंगे जो 1000 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं। 

बिजली बिल माफ के लिए जरूरी ये डॉक्यूमेंट्स (These documents are necessary for electricity bill waiver) -

बिजली माफी योजना के लिए सबसे पहले आवेदकों को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। इसके साथ ही साथ आवेदक के पास अपना आधार कार्ड पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पास बुक, पुराने बिदली बिल की छायाप्रति आदि डॅाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है। अगर आवेदकों के पास यह दस्तावेज नहीं होंगे तो उनके लिए बिजली माफी मुश्किल हो सकती है। इसीलिए आवेदक अपने यह जरूरी दस्तावेज संभाल कर रखें। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये