PM KISAN SAMMAN NIDHI : अब इन्हें नही मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ, जानिए पूरी खबर


PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की एक बड़ी ही चर्चित योजना है और पूरे भारत में इस योजना का लाभ लेने वाले करोड़ों लाभार्थी हैं। PM Kisan Samman Nidhi को लेकर हर कोई अपडेट जानना चाहता है और फिलहाल एक बड़ी अपडेट इस योजना को लेकर आ रही है जो इस योजना का लाभ ले रहे हर लाभार्थी के लिए जानना बेहद जरूरी है। असल में इस योजना के करोड़ों1 लाभार्थियों को लाभ देने को लेकर एक बड़ा बदलाव हो सकता है इसी मुद्दे को लेकर है यह खबर। आइये आपको बताते हैं क्या है वह जरूरी खबर और कितना प्रभाव होगा इस खबर और इस योजना में हो रहे बड़े बदलाव का इसके लाभार्थियों पर।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ लगभग हर कोई ले रहा है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ऐसे लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचे जो वास्तव में इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। अब असल में समस्या यह है कि इस योजना का लाभ ऐसे लोग भी ले रहे हैं जिसे इस योजना का लाभ नही मिलना चाहिए। सरकार इस मुद्दे को लेकर काफी लंबे समय से मंथन कर रही थी और अब इस योजना में एक बड़ा परिवर्तन किए जाने की सूचनाएं आ रही हैं। अब इस योजना में क्या बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है इसकी बात करें तो इस योजना की 11ववीं क़िस्त जो अब आगे मिलने वाली है उसमें सरकार बड़ा परिवर्तन करते हुए लाभार्थियों की सूची में बदलाव कर सकती है। फिलहाल ऐसे लोगों की छटाई की जाएगी जो इस योजना के असल पात्र नही हैं और बिना पात्रता के ही योजना का लाभ ले रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi (पीएम किसान सम्मान निधि) में अब राशन कार्ड की अनिवार्यता की चर्चा चल रही है और एक घर के अनेक लोग अगर इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो उनका नाम काट दिया जाएगा। आपको बात दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु कमसेकम 18 साल होनी चाहिए इसके साथ ही उसके पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन चाहिए। जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है वह इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं। फिलहाल ऐसे तमाम लाभार्थी हैं जो इन नियमों का पालन नही कर रहे हैं लेकिन उन्हें भी इसका लाभ मिल रहा है।

01 जनवरी को भेजी गई थी 10वीं क़िस्त -

केंद्र सरकार ने इस वर्ष के शुरू में ही किसानों को नववर्ष का तोहफा दिया था और 01 जनवरी  2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया गया था। मार्च से अप्रैल महीने के बीच सरकार 11वीं किस्त का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है फिलहाल इसपर कुछ स्पष्ट नही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो अपने पंजीकरण में अपना राशन कार्ड अपडेट करवा लें।

सालाना मिलती है 6000 रुपये की राशि -

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत सरकार ₹6000 सालाना की आर्थिक मदद किसानों को देती है। ये 6000 रुपये 3 किस्तों में किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं।सरकार हर 4 महीनों के अंतर पर 2000-2000 रुपये की 3 किस्त ट्रांसफर करती है। किसानों को दी जाने वाली इस आर्थिक मदद से किसानों में काफी खुशी है और लगभग हर किसान इस क़िस्त को लेकर लगातार उत्साहित रहता है।


किन लोगों को नहीं मिलता है फायदा -

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का फायदा उन लोगों को नहीं मिलता है जो इनकम टैक्स भरते हैं इसके साथ ही डॉक्टर, बिज़नेस मैन, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल्स को भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता है। कुल मिलाकर इसका लाभ केवल उन्हीं को मिलता है जो मूलतः किसान हैं।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये