E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड ₹3000 प्रतिमाह देने की बनी योजना, जानिए किसे मिलेगा लाभ


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर चर्चाएं तेज हैं और हर किसी के मन में इस योजना को लेकर तमाम प्रश्न चल रहे हैं। इस योजना से जुड़ने के कई लाभ हैं और इन लाभों को देखते हुए ही हर कोई इस योजना से जुड़ना चाह रहा है। वर्तमान में इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या 50 करोड़ के आसपास पहुंच गई है और यह संख्या निरंतर बढ़ती ही जा रही है। इस योजना (e-Shram Card) को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक धनराशि उनके संबंधित बैंक खातों में ट्रांसफर किया था। इस योजना में ₹1000 की आर्थिक धनराशि के साथ-साथ ₹3000 प्रतिमाह देने की योजना (e-Shram Card) भी काफी चर्चा में है और लाखों श्रमिक इस योजना के बारे में अभी नहीं जानते हैं। इस ₹3000 प्रतिमा की धनराशि हर लाभार्थी को देने की योजना के संदर्भ में हम आपको आगे कुछ बताने जा रहे हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

सबसे पहले यह समझ लें कि ₹3000 प्रतिमाह देने की योजना भरण-पोषण भत्ता नहीं है और यह हर किसी को नहीं दिया जाएगा। ₹3000 की यह राशि एक पेंशन योजना के तहत दी जाएगी और ऐसे श्रमिकों को दी जाएगी जिन्होंने अपना पंजीकरण इस योजना में करवाया है और उनकी उम्र पंजीकरण करवाने से पहले 60 वर्ष की नहीं थी लेकिन अब उनकी उम्र 60 वर्ष से आगे निकल गई है। कहने का मतलब यह है इस योजना का लाभ 60 वर्ष की उम्र पूरी करने के पश्चात ही दिया जाएगा। हर उस श्रमिक को जो इस योजना में पंजीकरण करवा चुका है और साथ ही 60 वर्ष की उम्र पूरी कर चुका है उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर आपकी उम्र बेहद कम है और आपने पंजीकरण करवा लिया है तो जब आप 60 वर्ष की उम्र पूरी करेंगे तब आपको यह धनराशि मिलनी प्रारंभ हो जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार इस योजना में पंजीकरण करवाने वालों की संख्या में सबसे अधिक संख्या 50 वर्ष या उससे अधिक के श्रमिकों की है।

इस योजना (e-Shram Card) के साथ-साथ आपके लिए हर महत्वपूर्ण योजना या लाभ से जुड़ी तमाम खबरें आपको हमारे इस जन योजना पोर्टल पर हमेशा मिलती रहेंगी और अगर आप चाहते हैं कि जन योजना पोर्टल पर प्रकाशित की गई हर योजना आप तक पहुंचे और उन योजनाओं का नोटिफिकेशन आपको मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लाभ यह होगा कि आपको हर योजना की जानकारी सबसे पहले और तेजी से प्राप्त हो जाएगी।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये