PMSBY : जानिए क्या होता है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और इसके लाभ, जानिए फायदे की बात


Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna (PMSBY) : प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, भारत सरकार के उन चुनिंदा योजनाओ में एक है जिसके अंतर्गत सभी भारतिय नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा प्रणाली को सशक्त किया जाए विशेषकर गरीब और पिछडे लोगो के लिए। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के साथ ही इस योजना की भी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को की थी।

कैसे कराएं PMSBY योजना के लिए रजिस्ट्रेशन -

1. 18-70 वर्ष के लोगो के पास उनका कोई बैंक अकाउंट होना चाहिए।

2. बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुडा होना चाहिए।

3. उसके बाद आप बैंक को इस योजना से जोडने के लिए कह दिजिए इसके लिए आपके खाते से प्रतिवर्ष 31 मई को 20 रूपये काटे जाएंगे।

क्या है PMSBY योजना का लाभ -

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। लेकिन कम पैसे के Insurance के साथ यह योजना विषम परिस्थितियों में लाभदायक हो सकता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में प्रतिवर्ष 436 रूपया कटता है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में प्रतिवर्ष 20 रूपया। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कयी पब्लिक सेक्टर के Insurance कंपनियों के साथ मिलकर भारत सरकार कार्य कर रही है। इस योजना के अंतर्गत खाताधारक की अगर किसी घटना में मृत्यु अथवा पूरी तरह कार्य करने में असक्षम (Full Disability) होता है तो उसे 2 लाख रूपये तथा आधा असक्षमता (Partial Disability) की स्थति में 1 लाख रूपये मिलेगा।

बाकी हर छोटी बडी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुडिए जिसका लिंक नीचे हरे पट्टे में दिया गया है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये