PMJJBY : जानिए क्या होता है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और इसके लाभ, जानिए फायदे की बात


Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत एक भारतीय नागरिक की बीमा कराने का प्रावधान रखती है। इस योजना का प्रस्ताव मुख्यरूप से  फरवरी 2015 के बजट सत्र में वित्त मंत्री भारत सरकार स्व. अरूण जेटली जी ने रखा था। बाद में इस योजना को ऑधिकारिक रूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे कोलकात्ता में 9 मई 2015 को लांच किया गया है। ज्ञात हो कि 2015 तक सिर्फ 20 प्रतिशत लोगो का जीवन बीमा हुआ था और इसे बढाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने इस योजना को लांच किया।

कैसे कराएं PMJJBY योजना के लिए रजिस्ट्रेशन -

1. 18-50 वर्ष के लोगो के पास उनका कोई बैंक अकाउंट होना चाहिए।

2. बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

3. उसके बाद आप बैंक को इस योजना से जोडने के लिए कह दिजिए इसके लिए आपके खाते से प्रतिवर्ष 31 मई को 436 रूपये काटे जाएंगे।

क्या है PMJJBY योजना का लाभ -

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना LIC (Life Insurance Corporation) सहित कयी Insurance कंपनियों के साथ जीवन बीमा का कार्य कर रही है। इसके अंतर्गत अगर खाताधारक की मृत्यु किसी वजह से होती है तो परिवार (Nominee) को 2 लाख रूपये दी जाएगी।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये