Aadhar Card : आपके पास है आधार कार्ड तो जान लें ये UIDAI की जरूरी बात, जानिए पूरी अपडेट

Aadhar Card : आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है जो वर्तमान में लगभग हर किसी के पास मौजूद है। इसमें 12 अंकों का एक स्पेशल नंबर छपा होता है जिसे आधार नंबर कहते हैं। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। वर्तमान समय में यह आधार कार्ड नंबर हमारी पहचान के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। फिलहाल एक बड़ी आवश्यक अपडेट आपके लिए आ रही है जिसे हम नीचे आपके साथ साझा कर रहे हैं।


किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड नंबर का होना बहुत जरूरी है। बैंक में अकाउंट (Bank Account) खुलवाने से लेकर एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है। अब आधार को पैन से लिंक करना भी अनिवार्य हो चुका है और इसकी जानकारी हर किसी को नही है। फिलहाल आधार कार्ड में नाम और पते के संशोधन को लेकर बड़ी अपडेट आ रही है।

आधार में अब नाम से लेकर एड्रेस तक में सुधार करवाना आसान हो गया है। अगर आपके आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ या पते में कुछ गलतियां हैं और आपको इसे बदलवाना हो तो आप आसानी से इसमें बदलाव कर सकते हैं, हालांकि यह एक बड़ा मसला हमेशा से रहा है लेकिन अब कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। क्या आप यह जानते हैं कि ये बदलाव आप कितनी बार कर सकते हैं? यहां हम आपको आधार से जुड़ी ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताएंगे।

कितनी बार बनता है आधार -

सबसे पहले आइये समझते हैं कितनी बार बनता है आधार। किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है और यह बात बड़ी रोचक है। शायद आप यह बात नही जानते होंगे। 12 अंक का यह नंबर भारत में कहीं भी व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। इसमें संबंधित व्यक्ति की जानकारी होती है। इसमें उसका नाम, माता-पिता का नाम, उम्र, पता आदि की जानकारी होती है। अगर इसमें नाम में कुछ गलतियां दर्ज कर दी गई हों तो आप इसे बदलवा सकते हैं। हालांकि UIDAI ने इसकी सीमा तय कर दी है।

कितनी बार कर सकते हैं आधार कार्ड में सुधार -

UIDAI ने किसी भी आधार-कार्ड होल्डर के लिए पता (Address) बदलने के लिए सीमा तय कर रखी है। UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर जीवनभर में सिर्फ दो बार ही अपना एड्रेस बदल सकता है। साथ ही आधार में आप सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि में बदलाव कर सकते हैं। आधार डेटा में आप बार-बार अपना नाम नहीं बदल सकते हैं। पूरे जीवन में आप आधार में सिर्फ एक बार जेंडर की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। क्यों हैं न ये ग़ज़ब की जानकारी, शायद ही आप इन बातों को जानते होंगे।

बदलाव के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी -

अब जो हम आपको बता रहे हैं इसे ध्यान से समझिये क्यों कि ये बात आपको हमेशा याद रखनी है नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है आपका। आधार में बदलाव के लिए आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। आधार में किसी भी तरह के अपडेट को करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। यहां आपको करेक्शन के लिए अप्लाई करना होगा। यहां आपको अपना आधार रजिस्टर्ड नंबर देना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे भरना होगा। लॉगइन होने के बाद होमपेज पर जाना होगा और प्रोसीड टू अपडेट (Proceed To Update Aadhar) आधार पर क्लिक करना होगा, इसके बाद नया पेज खुलेगा और फिर नाम बदलने का विकल्प दिख जाएगा। अब नाम संशोधन (Name Change) विकल्प को चुनें और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट स्कैन करके अटैच कर दें। इसके बाद सबमिट करें और ‘ओटीपी सेंड करें’ विकल्प को चुनें। फिर आपके मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा। उसे डालें। ओटीपी भरने के बाद आपका नाम बदलने का आवेदन सबमिट हो जाएगा। एक बात का ध्यान हमेशा रखना है कि अगर आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास उपलब्ध नहीं होगा तो आप चाह कर भी कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे।

तो कैसी लगी यह खास जानकारी? उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपके काम की भी है इसलिए हमने जो भी बताया है उसे हमेशा याद रखें और जीवन में उसका इस्तेमाल भी करें। ऐसी ही तमाम खबरें हम हर दिन आपके लिए लाते रहते हैं हमारी इसी वेबसाइट पर और अगर आप चाहते हैं कि आपको हमेशा आपके काम की खबरें मिलती रहें तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

टेलीग्राम चैनल : लिंक
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये