JAN DHAN YOJNA : जनधन योजना को लेकर आ रही खबरें, इनके खातों में भेजी जाएगी राशि


JAN DHAN YOJNA : कोरोना वायरस का बुरा वक्त शुरू हो गया है और इस बुरे वक्त में हर किसी की हालत खराब होती नजर आ रही है। कोरोना वायरस के कारण ही आम आदमी के रोजगार पर भी असर पड़ रहा है और इसके साथ ही विद्यार्थियों की पढ़ाई लिखाई भी प्रभावित हो रही है। रोजगार को लेकर हर किसी में चिंता है और विद्यार्थियों को चिंता है उनके पढ़ाई लिखाई की। कोरोना का यह बुरा वक्त हर किसी को परेशान कर रहा है और सबसे अधिक परेशान हो रहे हैं वे लोग जिनका कोई स्थाई रोजगार नहीं है। स्थाई रोजगार मुख्य रूप से दिहाड़ी मजदूरों और श्रमिकों के पास नहीं होता है और सबसे खराब स्थिति भी इन्हीं की है। इसके साथ ही एक वर्ग और है जो इस महामारी से प्रभावित हो रहा है और वह वर्ग है महिलाएं। कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित तमाम श्रमिकों , दिहाड़ी मजदूरों और महिलाओं के लिए भारत सरकार सक्रिय हैं और इसके साथ ही सक्रिय हैं भारत के हर राज्य। एक महत्वपूर्ण खबर आ रही है खासकर श्रमिकों , दिहाड़ी मजदूरों और महिलाओं के लिए जो इसको कोरोना के बुरे वक्त में उनके लिए खुश कर देने वाली खबर कहीं जा सकती है।

कोरोना वायरस ने हर किसी को हताहत किया है और अब सरकार दिहाड़ी मजदूरों , श्रमिकों और महिलाओं के लिए एक लाभ वाली योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना में ऐसे दिहाड़ी मजदूरों , श्रमिकों , महिलाओं और गरीबी रेखा के नीचे आने वाले तमाम लोगों को कुछ आर्थिक सहयोग राशि उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी जिससे वे इस बुरे वक्त में अपना जीवन यापन कर सकें। यह धनराशि ₹500 से लेकर कई हजार हो सकती है और यह केवल उन्हीं खाताधारकों को भेजी जाएगी जिन्होंने अपना खाता जनधन योजना (Jandhan Yojna) के अंतर्गत खुलवाया होगा। जनधन खातों को चिन्हित किया जाएगा और ऐसे लोग जिन्होंने अपना खाता जनधन योजना के अंतर्गत खुलवाया है और वे गरीबी रेखा के नीचे की श्रेणी में आते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना को लेकर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं है लेकिन जल्दी ही इस पर बड़ी घोषणा हो सकती है।

फिलहाल जैसे ही इस योजना को लेकर आधिकारिक पुष्टि हो जाती है हम आप तक सभी अपडेट्स लेकर हाजिर हो जाएंगे। अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर मिलती रहे तो आप केवल हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिस पर हर खबर का नोटिफिकेशन हम सही समय से और तेजी से देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि जन योजना से जुड़ी हर अपडेट आप तक पहुंचे तो नीचे टेलीग्राम चैनल का लिंक नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये